Wednesday, March 3, 2021
Home TOP10 भारत के दस (१०) सबसे बेहतरीन महाविद्यालय (India's Top 10 Best College)

भारत के दस (१०) सबसे बेहतरीन महाविद्यालय (India’s Top 10 Best College)

भारत के दस (१०) सबसे बेहतरीन महाविद्यालय (India’s Top 10 Best College)

मेरे इस ब्लॉग में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है,
इस ब्लॉग का नाम है top10th.in
इस ब्लॉग के माध्यम से मै आप सभी को दुनियाँ भर की अनसुनी और अद्भुत बातें को बताने वाला हूँ और मेरा हरेक आर्टिकल रैंकिंग रिलेटेड टॉपिक को कवर करेगा जिससे आप सभी का सामान्य ज्ञान के साथ साथ वर्तमान ज्ञान भी मजबूत होगा ।।
आशा करता हूँ की हमारा मेहनत आपको जरूर पसंद आएगा ।।

आमतौर पर देखा गया है बारहवीं क्लास के इम्तिहानों के बाद हम अपने नतीज़ों का इंतजार करते हैं और उसके बाद तैयारी शुरू होती है हमारी फर्दर स्टडी की, यानी आगे की पढ़ाई की। और ऐसे में अक्सर हमारी खोज शुरू होती है बेहतर कॉलेजस और विश्वविद्यालयों की…. हर छात्र अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए सम्भावनाएं खोजता है ताकि उसे एक सुनहरा कल मिल सके। आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश के दस सबसे बेहतरीन कॉलेज (India’s Top 10 Best College) के बारे में।

10. सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल :-

1860 में Fr. Henri Depelchin S.J. द्वारा स्थापित सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता का माना हुआ कॉलेज है। यह एक स्वायत्त संस्थान है। यह भारत में जेसुइट संस्थानों में से दूसरा सबसे पुराना कॉलेज है, कॉलेज का नाम सेंट जेवियर के नाम पर रखा गया, जो 16वीं सदी के नावररे जेसुइट हैं जिन्होंने भारत में अपनी सेवाएं दीं। 2006 में यह पश्चिम बंगाल का स्वायत्त कॉलेज बना और अब यह कोलकता यूनिवर्सिटी से एफ्फिलटेड है। वर्तमान में यह कॉलेज ग्रेजुएशन, मास्टर्स, डिप्लोमा, पीचडी एवं सर्टिफिकेट कोर्स करवाता है। यह भारत का दसवां सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज है। India’s Top 10 Best College

India's Top 10 Best College
सेंट जेवियर कॉलेज

9. हंसराज कॉलेज, नई दिल्ली :-

हंसराज कॉलेजकी स्थापना DAV कॉलेज मैनेजिंग कमेटी ने 26 जुलाई 1948 में की थी। इस कॉलेज का नाम ही प्रसिद्ध शिक्षाविद महात्मा हंसराज के नाम पर रखा गया। नार्थ कैंपस में सबसे अलग पहचान रखने वाले इस कॉलेज में छात्रों को हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं। अगर बात इतिहास की करें तो 313 छात्रों के साथ इसकी शुरुआत हुई थी। और करीब 6 साल तक DAV स्कूल में ही इसका संचालन होता रहा। आज शैक्षणिक माहौल और बेस्ट फैकल्टी के कारण इस कॉलेज की पहचान पूरे देश में है। यहाँ वर्तमान में विज्ञान, लिबरल आर्ट्स और कॉमर्स जैसे विषयों की पढ़ाई होती है।

भारत के दस सबसे धनि अभिनेता के बारे में जानकारी : INDIA’S TOP 10 RICHEST ACTORS IN 2021 ( Read More )

Hansraj College - Admission 2020, Cut Off, Fees, Courses, Ranking
हंसराज कॉलेज

8. India’s Top 10 Best College : रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज, रहरा, पश्चिम बंगाल :-

रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज को रहरा वी. सी. कॉलेज के नाम से भी जाना जाता है, यह पश्चिम बंगाल के सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में से एक है। वी सी कॉलेज वर्तमान में नवस्थापित पश्चिम बंगाल राज्य विश्वविद्यालय से एफ्फिलेटेड है, पहले यह कॉलेज कलकत्ता विश्वविद्यालय से एफ्फिलेटेड था। वर्तमान में यहाँ अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में केमिस्ट्री, फिजिक्स, बॉटनी, मैथेमेटिक्स, जूलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी में डिग्री दी जा रही है साथ ही पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज में कई विषयों के अंतर्गत पढ़ाई करवाई जाती है।

कोलकाता के टॉप १० पर्यटन स्थल TEN BEST TOURIST PLACE IN KOLKATA (WEST BENGAL) ( Read More )

Rama Krishna Mission Vivekananda Centenary College  Courses,Fees,Cutoff,Exams,Placement,Result
रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज

7. श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, दिल्ली :-

जब कोई 12वीं की परीक्षा कॉमर्स विषय के साथ पास करता है तो उसके बाद हर किसी का सपना होता है कि ग्रेजुएशन की पढ़ाई कॉमर्स के सबसे बेहतर कॉलेज से की जाए। कॉमर्स और इकोनॉमिक्स के विषयों में पढ़ाई करवाने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के मुख्य कॉलेजों में से एक है श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, जिसकी स्थापना 1926 में लाला श्री राम ने की थी। 1933 में SRCC ने छात्रों को अंडरग्रेजुएट की डिग्री देनी शुरू की थी और 1948 से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री देनी शुरू की। आज अगर SRCC में एड्मिशन लेना हो तो छात्र 12वीं की परीक्षा में 80 से 95 फ़ीसदी अंको का मिलना आवश्यक होता है। India’s Top 10 Best College

SRCC Delhi - Admission 2020, Fees, Placements, Courses, Ranking, Cutoff
श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स

6. लोयोला कॉलेज, चेन्नई :-


देश के टॉप टेन कॉलेजस (India’s Top 10 Best College) की लिस्ट में छठे स्थान पर आता है दक्षिण भारत में स्थित चेन्नई का लोयोला कॉलेज, जिसकी स्थापना 1925 में मात्र 75 छात्रों और तीन UG कोर्सेज के साथ हुई थी। मद्रास यूनिवर्सिटी से एफ्फिलेटड इस कॉलेज ने 2014 में यूजीसी से कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा प्राप्त किया और आज लोयोला कॉलेज में 19 पीजी और 19 यूजी के कोर्सेज करवाये जा रहे हैं। यहां मुख्य कोर्स के तौर पर बैचलर ऑफ कॉमर्स और मास्टर्स ऑफ कॉमर्स करवाये जाते हैं। लोयोला कॉलेज कॉमर्स और इकोनॉमिक्स स्ट्रीम के कोर्सेज के लिए देश के प्रमुख कॉलेजेस में से एक है।

Loyola College, Chennai: Get 2021 admission, fees, courses, rankings and  more details
लोयोला कॉलेज

5. लेडी श्रीराम कॉलेज फ़ॉर विमेन, दिल्ली :-

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित कॉलेजेस में से एक है LSR यानी लेडी श्रीराम कॉलेज फ़ॉर विमेन जिसकी स्थापना 1965 में हुई थी, LSR कॉलेज की शुरुआत दिल्ली के दरियागंज स्थित एक स्कूल की इमारत से हुई थी, और अब इस कॉलेज का कैंपस दक्षिण दिल्ली में कारीबन 15 एकड़ में फैला हुआ है। वर्तमान में यहां 2000 छात्राएं, 150 से अधिक फैकल्टी मेम्बर्स और सहायक कर्मचारी हैं। यहाँ 16 से ज़्यादा तरह तरह के कोर्सस की पढ़ाई होती है। LSR में एडमिशन के लिए रेजिस्ट्रेशन फॉर्म जून के महीने में सभी रेजिस्ट्रेशन सेंटरों पर और ऑनलाइन उपलब्ध करा दिया जाता है। India’s Top 10 Best College

Lady Sri Ram College for Women has been known to be the pride of Delhi  University
लेडी श्रीराम कॉलेज फ़ॉर विमेन

4. सेंट स्टेफिन्स कॉलेज, दिल्ली :-

देश के सबसे बेहतरीन कॉलेजेस में चौथे स्थान पर आता है, सेंट स्टेफिन्स कॉलेज जो कि दिल्ली का सबसे पुराना कॉलेज है, इसकी शुरुआत चांदनी चौक में किनारी बाज़ार के पास एक छोटे से घर में हुई थी। 1 फरवरी 1881 को स्थापित सेंट स्टेफिन्स कॉलेज शुरुआत में कलकत्ता यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड था और उसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी से एफिलिएट किया गया। 1922 में दिल्ली विश्वविद्यालय की स्थापना के बाद यह इसके तीन मूल कॉलेजों में से एक बन गया। वर्तमान में यहाँ आर्ट्स और साइंस के कई विषयों की पढ़ाई होती है। India’s Top 10 Best College

सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्‍ली - st stephans college best arts college in  india - AajTak
सेंट स्टेफिन्स कॉलेज

3. प्रेसिडेंसी कॉलेज, चेन्नई :-

प्रेसिडेंसी कॉलेज की शुरुआत 1840 में बतौर स्कूल के रूप में हुई थी। प्रेसिडेंसी कॉलेज की स्थापना थिरु कपूर द्वारा की गई थी। इसके बाद 1857 से प्रेसिडेंसी कॉलेज मद्रास यूनिवर्सिटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा प्रदान कर रहा है। आज प्रेसिडेंसी कॉलेज में 24 अलग अलग विभागों में 20 पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज और 18 अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज करवाए जाते हैं। यहाँ छात्रों के लिए लाइब्रेरी, होस्टल, कैंटीन, स्पोर्ट्स, प्लेसमेंट सेल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। इन तमाम सहूलियतों के साथ यह देश के टॉप 10 कॉलेजेस (India’s Top 10 Best College) में तीसरे स्थान पर है।

No Violence in College, Everything Happened Outside, says Presidency College  Principal | Today News- Edexlive
प्रेसिडेंसी कॉलेज

2. हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय :-

दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजेस में शुमार हिन्दू कॉलेज देश का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित कॉलेज है। हिन्दू कॉलेज की स्थापना श्री कृष्ण दासजी ने सन 1899 में की थी। आर्ट्स और कॉमर्स की पढ़ाई के लिए यह देश के प्रमुख संस्थानों में से एक है। हिन्दू कॉलेज के कई ऐसे छात्र रहे हैं जो आज देश के उद्योग, राजनीति और मीडिया के क्षेत्रों में बड़ी हस्तियां बनकर उभरे हैं। एक प्रतिस्पर्धात्मक माहौल में छात्र यहां ख़ुद को एक्स्प्लोर करता है फिर रुचि के अनुसार अपना प्रोफेशनल करियर चुनता है। हिन्दू कॉलेज से पढ़ने का सपना हर छात्र का होता है, लेकिन कम्पटीशन के इस दौर में हिन्दू कॉलेज में एडमिशन मिलना थोड़ा मुश्किल है।

Hindu College, Delhi University: Get 2021 admission, fees, courses,  rankings and more details
हिन्दू कॉलेज

1. हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली :-

जब हम बात देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजेस की करते हैं और जानने का प्रयास करते हैं कि वो कौन से कॉलेजेस हैं जो सर्वश्रेष्ठ हैं तो सबसे पहले नाम आता है दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज मिरांडा हाउस का, National Institutional Ranking Framework (NIRF) 2019 के मुताबिक यह देश का सबसे शानदार कॉलेज है। मिरांडा हाउस की स्थापना 1948 में हुई और इसी दौरान हिंदी विभाग की नींव भी रखी गयी। आज यहां लगभग 2500 से भी ज़्यादा छात्राओं को आर्ट्स और विज्ञान के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान की जा रही है।

HINDU COLLEGE University Of Delhi
हिन्दू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली

आपलोग यदि और ज्यादा जानना चाहते हैं हमारे और हमारे ब्लॉग के बारे में तो हमे Social Media हैंडल्स पे फॉलो करना बिलकुल न भूलें, सारा लिंक दिया हुवा है Facebook Page , Instagram , Twitter .

धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follow Us Now

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow

Most Popular

Recent Comments

Translate »