Sunday, January 17, 2021
Home TOP10 Top 10 Best Indian Singers all time in Bollywood

Top 10 Best Indian Singers all time in Bollywood

भारत के 10 सबसे लोकप्रिय संगीत कलाकार (Top 10 Best Indian Singers all time in Bollywood )

मेरे इस ब्लॉग में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है,
इस ब्लॉग का नाम है top10th.in
इस ब्लॉग के माध्यम से मै आप सभी को दुनियाँ भर की अनसुनी और अद्भुत बातें को बताने वाला हूँ और मेरा हरेक आर्टिकल रैंकिंग रिलेटेड टॉपिक को कवर करेगा जिससे आप सभी का सामान्य ज्ञान के साथ साथ वर्तमान ज्ञान भी मजबूत होगा ।।
आशा करता हूँ की हमारा मेहनत आपको जरूर पसंद आएगा ।।

संगीत एक कला ही नहीं बल्कि एक साधना भी है। इसमें सफलता के शिखर पर वही पहुंच सकता है जिसे संगीत से प्रेम हो और जो संगीत की पूजा करना जानता हो। भारत में प्रतिभाशाली संगीतकार की कोई कमी नहीं है। जिनकी रचनाएँ, कविता और आवाज सुनकर दर्शक आज भी मंत्रमुग्ध हो जाते है। आज की तारीख में वे लोग बॉलीवुड में एक खास जगह बना चुके है। भारत में बसे इन संगीतकारो को अपनी मंजिल तक पहुंचने पर कोई नहीं रोक पाया।

आज भारत में न जाने कितने करोड़ लोग होगें जो लता मंगेशकर, आर डी बर्मन, इलैयाराजा, सोनू निगम और सुनीधि चौहान की आवाज पर आज भी मर मिटने को तैयार हैं। आज हम इन्‍हीं लोकप्रिय संगीत कलाकारों के बारे में बात करेगें, जिन्‍होंने फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपनी मीठी छाप छोड़ी है। आयइे इनके बारे में जानते हैं;

10. इलैयाराजा

इलैयाराजा तमिल संगीत उद्योग में श्रद्धेय नामों में से एक है। इन्होने एक संगीतकार, गायक और गीतकार के नाम से लोकप्रीयेता हासिल की है।पिछले तीन दशकों में, इलैयाराजा लगभग एक हजार फिल्मों के लिए धुनें बना चुके है, 4500 गीत रिकॉर्ड कर चुके है। इलैयाराजा वेस्टर्न और इंडियन फ्यूज़न के लिए भी जाने जाते है।

मशहूर संगीतकार इलैयाराजा पद्म विभूषण से सम्मानित, राष्ट्रपति ने दिया अवॉर्ड  | music composer ilayaraja honoured with Padma Vibhushan by President Kovind
इलैयाराजा

9. साहिर लुधियानवी

इनका आसली नाम अब्दुल हयी था, ये 1921 में लुधियाना में पाएदा हुए थे। एसडी बर्मन, गुरु दत्त और साहिर लुधियानवी की इस जोड़ी ने कुछ सार्थक कवितायेँ हमारी हिंदी फिल्मों को दी है। इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी समानित किया जा चूका है।

know link between Sahir Ludhianvi and International Womens Day Jagran  Special
साहिर लुधियानवी

8. ए आर रहमान

फिल्म संगीत की दुनिया में रहमान किसी पहचान के मोहताज नहीं। वे दक्षिण भारतीय हैं और तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ की फिल्मों में संगीत देते हैं। इन्होने पिछले एक दशक में भारत और भारत से बाहर भी खूब नाम कमाया है। इस दौरान उन्होंने दुनिया का दौर किया, और वैश्विक संगीत परिदृश्य में सबसे बड़े नामों में से कुछ के लिए संगीत बनाया। रहमान को दो अकादमी, एक ग्रैमी पुरस्कार और चार बार संगीत के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुके है। टाइम्स मगज़ीन ने इन्हें 2009 में दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों के रूप में ‘मद्रास के मोजार्ट’ के नाम से नवाज़ा था।

इस चमत्कार ने बनाया ए आर रहमान को हिंदू से मुस्लिम, जानिए ये दिलचस्प किस्सा  -  unknown-facts-behind-religion-conversion-of-singer-and-music-composer-a-r-rehman
ए आर रहमान

7. लक्ष्मीकांत प्यारेलाल

एक प्यार का नग्मा है ये गाना तो सुना ही होगा आपने जी हाँ सही पहचाना आपने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल जोड़ी जो हिंदी फिल्मों में भारतीय शास्त्रीय संगीत, वेस्टर्न बीट्स, डिस्को नंबर के लिए जाने जाते है।

Unknown Facts About Laxmikant Shantaram Kudalkar's Life
लक्ष्मीकांत प्यारेलाल

6. लकी अली

लक अली अपनी सोलो एल्बम के लिए जाने जाते है। उनकी कुर्दुरी आवाज़ और शांत गीत ने पीड़ी को बहुत पसंद आते है और उनके गुनगुनाने का तरीका बेहद अलग है जिसे अन्य गायक आज भी टक्कर नहीं दे सकते है। आज भी इनका जादू बरकारा है। जो भी इनका गान सुनता है वो किसी और ही दुनिया में चला जाता है।

याद है 'ओ सनम' के गायक लकी अली? अब वह कैसा दिखता है - देखो | पीपल न्यूज़ -  Rojgar Rath News
लकी अली

5. सुनिधि चौहान

सुनिधि चौहान आज सबसे लोकप्रिय महिला गायकों में से एक है। हिंदी के अलावा, सुनिधि ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़, बंगाली और गुजराती जैसी अन्य भारतीय भाषाओं में गीत रिकॉर्ड किये है। लगभग हर दूसरे हिन्दी फिल्म में आज सुनिधि ने कम से कम एक गाना गाया है

We Need to Stop Pulling Each Other Down, Says Sunidhi Chauhan
सुनिधि चौहान

4. सोनू निगम

सोनू निगम हिंदी प्ले बेक सिंगिंग के आमिर खान है। उनकी चॉकलेट बॉय की इमेज ने उन्हें काफी प्रसिधी दिलाई है। उनका लव बल्लाड्स पहले सुर्खियों में ले आया। उसके बाद उनके कुछ सोलो एल्बम ने हिंदी फिल्म जगत में धूम मचा दी। उसके बाद उन्होंने पूरी तरह आपना जीवन प्ले बेक सिंगिंग के नाम कर दिया। आज भी उनके रोमांटिक गाने उसी तरह सुने जाते है। सोनू निगम जी का मै एक हिंदी मूवी भी देखा हूँ जिसका नाम है ” जानीदुश्मन “, क्या कमाल का अभिनय किया है इन्होने सन्नी पाजी के सौतेले भाई का ।।

Which are the best songs of Sonu Nigam? - Quora
सोनू निगम

3. आरडी बर्मन

महान संगीतकार राहुल देव बर्मन ( इन्हें पंचन दा के नाम से भी जाना जाता है ) को हिंदी फिल्म संगीत की दुनिया में सर्वाधिक प्रयोगवादी एवं प्रतिभाशाली संगीतकार के रूप में आज भी याद किया जाता है। संगीत के साथ प्रयोग करने में माहिर आरडी बर्मन पूरब और पश्चिम के संगीत का मिश्रण करके एक नई धुन तैयार करते थे। कई म्यूजिक डायरेक्टर आज उनकी पुरानी धुनों रीमिक्स कर पैसा कामा रहे है

RD Burman Death Anniversary: इस एक्टर ने दिया था आरडी बर्मन को 'पंचम दा'  नाम, जानिए ये दिलचस्प किस्सा... - Haribhoomi | DailyHunt
आरडी बर्मन

9. आशा भोसले

आशा गणपतराव भोसले (जन्म: 8 सितम्बर 1933) हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर पार्श्वगायिका हैं। आशा भोसले ने अपना पहला गीत वर्ष 1948 में सावन आया फिल्म चुनरिया में गाया। आशा की विशेषता है कि इन्होंने शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है और एक समान सफलता पाई है।

आशा भोसले ने 1943 में गाना शुरू किया था। आशा भोसले को संगीत के इतिहास में सबसे अधिक योग दान के लिए गिनीस बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड से समानित किया गया है।

Asha Bhosle: Lata didi and I rarely discuss music-m.khaskhabar.com
आशा भोसले

1 . लता मंगेशकर

कुमारी लता दीनानाथ मंगेशकर का जन्म 28 सितम्बर, 1929 इंदौर, मध्यप्रदेश में हुआ था। उनके पिता दीनानाथ मंगेशकर एक कुशल रंगमंचीय गायक थे। दीनानाथ जी ने लता को तब से संगीत सिखाना शुरू किया, जब वे पाँच साल की थी। उनके साथ उनकी बहनें आशा, ऊषा और मीना भी सीखा करतीं थीं।

लता मंगेशकर के 91वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने बधाई देते हुए कही ये बात... -  pm modi said this while congratulating lata mangeshkar on his 91st birthday
लता मंगेशकर

सुर की साक्षात् देवी लता जी जैसा सुरीला और मीठा गाने वाले न तो इस पृथ्वी पे कोई है और न कोई होगा,
माँ सरस्वती का बास है लता जी के कंठ में, इतना उम्र हो जाने के बाद भी अभी भी यदि को गातीं हैं तो पूरा माहौल दांग रह जाता है, चाहे तूने ओ रंगीले पिया क्या जादू किया ये गाना हो या शीशा हो या दिल हो टूट जाता है गाना हो इनका गाया हुवा हरेक गीत सीधे दिल को छूता है, लता मंगेशकर को भारतीय संगीत का पर्याय मन जाता है। लता मंगेशकर को भारत रत्न भी मिल चूका है। इन्होने ब्लैक एंड वाइट सिनेमा से शुरवात की थी और रंगीन फिल्मों के लिए भी इन्होने हजारो गाने गाये है,

देवी तुल्य लता जी को मै बारम्बार प्रणाम करता हूँ ।।

आपलोग यदि और ज्यादा जानना चाहते हैं हमारे और हमारे ब्लॉग के बारे में तो हमे Social Media हैंडल्स पे फॉलो करना बिलकुल न भूलें, सारा लिंक दिया हुवा है Facebook Page , Instagram , Twitter .

Shri Krishna Wallpapers HD - Wallpaper Cave
jai sree krishna

आशा करता हूँ आप सभी का प्यार मिलेगा हमें, मै ऐसे ही इंटरेस्टिंग फैक्ट को लता रहूँगा बस आप सभी का साथ चाहिए,
चलिए तो मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट में

बहुत बहुत धन्यवाद

जय श्री राम
जय श्री कृष्णा
हर हर महादेव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Follow Us Now

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow

Most Popular

Recent Comments

Translate »